Corona Vaccine 99% Success | Detailed World Report In Hindi

Corona Vaccine Report

Corona Vaccine 99% निश्चित सफलता: 

            वैक्सीन नवीनतम अपडेट: कोविद -19 के लिए एक सुरक्षित, प्रभावी और सुलभ वैक्सीन विकसित करने के साथ महामारी, अनुसंधान और परीक्षण की कुंजी के रूप में देखा जा रहा है, जो कि नवजात विषाणुओं का इलाज खोजने के लिए दुनिया भर में तीव्र गति से चल रहा है।

ताजा घटनाक्रम में, वैक्सीन की दौड़ में सबसे आगे चलने वाली अमेरिकी कंपनी मॉर्डन इंक ने कहा है कि उसने मरीजों को मध्य चरण के अध्ययन में शामिल करना शुरू कर दिया है जबकि रूसी वैज्ञानिकों ने दो सप्ताह के भीतर नैदानिक परीक्षण शुरू करने की योजना बनाई है।


दुनिया भर में लगभग 120 टीके काम कर रहे हैं, जिनमें से कम से कम 10 मानव परीक्षणों के दौर से गुजर रहे हैं, यहां तक कि दुनिया भर में मामलों ने 61 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है, जिसमें 372,566 मौतें शामिल हैं। अब तक, चीन का कैनसिनो एडेनोवायरस वैक्सीन (CanSino adenovirus vaccine), ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का एडेनोवायरस वैक्सीन, मॉडर्न का एमआरएनए वैक्सीन और नोवावैक्स कोविद -19 के लिए सबसे प्रमुख होनहार वैक्सीन उम्मीदवार बनकर उभरे हैं।


भारत की बात करें तो, जहां 24 घंटे में 8,380 नए संक्रमणों की रिपोर्ट करने के बाद रविवार को मामलों ने 1,82,143 को छू लिया, तो बाबा रामदेव के पतंजलि समूह कोविद -19 के लिए एक इलाज विकसित करने के वैश्विक प्रयासों में शामिल हो गए, पीटीआई ने बताया।


Corona Vaccine (COVID-19)Latest Updates:

China on Corona Vaccine: एक चीनी वैक्सीन, जिसे संयुक्त रूप से बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स और चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप कंपनी द्वारा विकसित किया जा रहा है, ने चरण II परीक्षण पूरा कर लिया है और इस साल के अंत में या अगले साल की शुरुआत में बाजार के लिए तैयार हो सकती है, एक रिपोर्ट के अनुसार राज्य के स्वामित्व वाली संपत्ति पर्यवेक्षण और प्रशासन आयोग।

रॉयटर्स के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि वैक्सीन के लिए उत्पादन लाइन पूरी तरह से कीटाणुरहित हो जाएगी और हर साल 100 मिलियन-120 मिलियन टीकों की पूर्ण विनिर्माण क्षमता होगी। टीका उम्मीदवार उपन्यास कोरोनावायरस के एक मारे गए संस्करण को नियुक्त करता है जो अभी भी एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकता है।


कुल मिलाकर, चीनी कंपनियों द्वारा विकसित पांच टीकों का मनुष्यों पर परीक्षण किया जा रहा है, जो किसी भी देश में सबसे अधिक हैं। एक अन्य चीनी बायोफार्मास्युटिकल कंपनी सिनोवैक बायोटेक (Sinovac Biotech) ने अपने निष्क्रिय टीका, कोरोनावैक पर आशा व्यक्त की है, और कहा कि यह अपनी प्रभावकारिता के 99 प्रतिशत सुनिश्चित था। स्काई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सिनोवैक के एक शोधकर्ता लुओ बैशन ने कहा, "यह सफल होना चाहिए" 99% यकीन है। "


कंपनी अपने टीके परीक्षण के चरण 2 तक पहुंच गई है, जिसमें 1000 से अधिक स्वयंसेवक भाग ले रहे हैं। कंपनी चरण 3 परीक्षणों को आयोजित करने के लिए प्रारंभिक वार्ता में है - यूके में प्रक्रिया का अंतिम भाग। पिछले महीने अकादमिक जर्नल साइंस में एक रिपोर्ट में, सिनोवैक ने कहा कि इसके टीके ने बंदरों को कोरोनावायरस द्वारा संक्रमण से बचाया।


सिनोवैक के अनुसंधान और विकास सहायक को वैक्सीन के विकास को निधि देने के लिए निजी इक्विटी फर्मों ऐडवानटेक कैपिटल और वीवो कैपिटल से $ 15 मिलियन मिले हैं। इसके अलावा, कंपनी को अपने कोरोनावायरस वैक्सीन के उत्पादन के लिए एक बड़ा कारखाना भी सौंपा गया है, जिसका उद्देश्य 100 मिलियन खुराक का उत्पादन करने में सक्षम है।


America (USA) firm on Corona Vaccine: अमेरिकी फर्म मॉडर्न इंक (US firm Moderna Inc) ने हाल ही में कहा कि उसने अपने प्रायोगिक कोरोनावायरस वैक्सीन के साथ मध्य-चरण के अध्ययन में रोगियों को खुराक देना शुरू कर दिया है और अंततः परीक्षण के लिए 600 रोगियों को भर्ती करने की योजना बनाई है। इस कदम से संकेत मिलता है कि कंपनी के mRNA वैक्सीन ने अपनी प्रारंभिक सुरक्षा जांच कर ली है। आधुनिकता जुलाई में देर से चरण के परीक्षण शुरू करने की योजना बना रही है, रायटर ने बताया।

Corona Vaccine Related Mumbai Police Appeal To People Watch This Video Below


एक प्रेस बयान में, मॉडर्न ने कहा कि परीक्षण के प्रत्येक आयु वर्ग में पहले प्रतिभागियों - नीचे और 55 वर्ष से अधिक आयु के वयस्कों को कंपनी के उम्मीदवार की खुराक मिली थी।इस महीने की शुरुआत में, मॉडर्न ने शुरुआती चरण के आंकड़े जारी किए थे, जिसमें दिखाया गया था कि टीका स्वस्थ स्वयंसेवकों के एक छोटे समूह में सुरक्षात्मक एंटीबॉडी का सफलतापूर्वक उत्पादन करता है।


हालांकि, पिछले सप्ताह, एक रिपोर्ट ने एक परीक्षण में भाग लेने वाले स्वयंसेवक में दुष्प्रभावों पर प्रकाश डाला। एक स्वयंसेवक ने STAT न्यूज़ को बताया कि उसे अपनी दूसरी खुराक से घर आने के कुछ ही घंटों के भीतर ठंड लगना शुरू हो गया और मांसपेशियों में दर्द हो रहा था।


Russia: रूस, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्राजील के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कोविद -19 टोल है, ने कहा है कि उसने टीका पर दो सप्ताह के भीतर नैदानिक परीक्षण शुरू करने की योजना बनाई है। इसके अलावा, अधिकारियों ने देश की पहली एंटी-सीओवीआईडी -19 दवा को भी मंजूरी दे दी, एक रॉयटर्स की रिपोर्ट में कहा गया है।


क्रेमलिन के अधिकारियों ने कहा कि देश के शोधकर्ता लगभग 50 विभिन्न वैक्सीन परियोजनाओं पर काम कर रहे थे। "समाचार परीक्षण चल रहा है और हम अगले दो हफ्तों में नैदानिक परीक्षण शुरू करने की योजना बना रहे हैं," स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको को टीएएसएस समाचार एजेंसी द्वारा कहा गया था। उन्होंने कहा कि ट्रायल में हिस्सा लेने के लिए स्वयंसेवकों का चयन किया गया था। 


साइबेरिया में राज्य द्वारा संचालित वेक्टोर इंस्टीट्यूट द्वारा टीकों में से एक विकसित किया जा रहा है। शनिवार को, इसके महानिदेशक रिनैट मैकिसुतोव ने कहा कि उन्हें सितंबर के मध्य में नैदानिक परीक्षण पूरा होने की उम्मीद है। Maksyutov ने कहा कि जानवरों पर टीका परीक्षण सफल रहा है।


इस बीच, रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविद -19 के उपचार के लिए अवीफवीर को मंजूरी दी थी। यह एक दवा के आधार पर विकसित किया गया था जिसे सामान्य रूप से फेविपिरवीर के रूप में जाना जाता है। दवा अपने नैदानिक परीक्षणों के पहले चरण में रोगियों के इलाज में अत्यधिक प्रभावी साबित हुई है। 330 रोगियों की भागीदारी के साथ नैदानिक परीक्षणों का अंतिम चरण चल रहा है।

Corona Vaccine Report USA


US pharmaceutical giant Pfizer: अमेरिकी फार्मास्युटिकल दिग्गज फाइजर ने एक कोविद -19 वैक्सीन कहा है, जिसे जर्मन फर्म बायोटेक के साथ संयुक्त रूप से विकसित किया जा रहा है, अक्टूबर 2020 के अंत तक तैयार हो सकता है।


एक कंपनी के सीईओ अल्बर्ट बोर्ला ने कहा, "अगर चीजें ठीक से चलती हैं, और तारों को संरेखित किया जाता है, तो हमारे पास सुरक्षा और प्रभावकारिता के पर्याप्त सबूत होंगे ताकि हम अक्टूबर के अंत तक वैक्सीन लगा सकें।"


फाइजर BNT162 वैक्सीन कार्यक्रम के लिए अमेरिका और यूरोप में नैदानिक परीक्षण कर रहा है। कार्यक्रम में चार वैक्सीन उम्मीदवार शामिल हैं, प्रत्येक mRNA प्रारूप और लक्ष्य प्रतिजन के एक अलग संयोजन का प्रतिनिधित्व करते हैं।


उन्होंने कहा, "चार महीने से भी कम की समय सीमा, जिसमें हम पूर्व-नैदानिक अध्ययनों से मानव परीक्षण के लिए आगे बढ़ने में सक्षम हैं," उन्होंने आगे कहा। कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की जंग अभी भी जारी है.


You May Also Like: Motivational Status, Funny Status, Online Event Management

For Top Ten of Every Thing Visit: Log on to toptengyan.com

For Latest Updates On Govt. Jobs, Quizzes, And Updated Mock Test(Free): Log on to azsarkarijobs.com

Post a Comment

Previous Post Next Post

Buy Any Product And Get Huge Discount